Social Media

मंगलवार, 21 अप्रैल 2020

10 सबसे महंगी बियर most expensive beer

बियर संसार  का सबसे पुराना और सर्वाधिक व्यापक रूप से खुलकर सेवन किया जाने वाला पेय  है। सभी पेयों के बाद यह चाय और जल के बाद तीसरा सर्वाधिक लोकप्रिय पेय है| 

आये जाने कुछ सबसे मॅहगी बियर के बारे में 

Sapporo’s Space Barley ₹9000 : यह बियर अपने अजीबो-गरीब कारण की वजह से प्रसिद्ध है। बोला जाता है कि इस बियर को बनाने के लिये जिस जौ का प्रयोग किया गया है, वह स्‍पेस में यानी की जीरो ग्रेविटी में उगाया गया था।

Crown Ambassador Reserve  7400: यह ऑस्‍ट्रेलियन बियर ब्रांड इसलिये फेमस है क्‍योंकि यह वाइन की तरह स्‍मूथ होती है। इसका केवल लिमिटिड एडीशन ही बाकी रह गया है जो कि जल्‍दी नहीं मिलता।

Tutankhamun Ale 6200 for 500ml : इस बियर की रेसीपी प्राचीन मिस्र की रानी नेफ्रेटीटी की ओर से आई थी। इसको बनाने वाले स्‍कॉटिश हैं लेकिन अपने मूल देश मिस्र की वजह से इसका नाम नहीं बदला गया।

Brewdog’s Sink The Bismarck 6600 : जर्मनी, बियर की सबसे ज्‍यादा खपत करने वाला देश है और इसलिये इस बियर का नाम भी नाजी जर्मन जहाज पर ही रखा गया है। माना जाता है कि यह दुनिया की सबसे महंगी बियर में से एक है।
Samuel Adams Utopia 12000 :अमेरिका में यूटोपिया बनने वाली सबसे महंगी बियर है। इसमें शराब की मात्रा सबसे ज्‍यादा होती है।

Schorschbrua’s Schorschbock 20000 : दावा किया जाता है कि यह जर्मन बियर सबसे स्‍ट्रॉंग होती है जिसमें तकरीबन 57 प्रतिशत अल्‍कोहल होता है।
Carlsberg Jacobsen Vintage 33000 (6 packs) :  इस बियर में कुछ अलग सा वेनीला और कोकोआ का टेस्‍ट आता है।

Caulier Ville Bon Secours 62000: यह इसलिये महंगी है क्‍योंकि यह अब बची नहीं है। यह अब किसी भी बार में उपलब्‍ध नहीं हैं मगर हो सकता है कि यह लंदन के बेल्‍जो बियरोड्रोम बार में उपलब्‍ध हो सकती है।

Brewdog’s End Of History 63000 : यह दुनिया की तीसरी सबसे स्‍ट्रॉंग बियर है। यह दुनिया की दूसरी महंगी बियर है जो कि केवल 12 बोतल मात्र रह गई है।
Nail Brewing’s Antarctic Nail Ale 67500 : इस बियर की अभी तक 30 बोतलें ही बनाई गई हैं जिन्‍हें हाई रेट की बोली लगा कर बेचा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अल्कोहल क्या है ? शराब क्या है ? यह कितने प्रकार का होता है? What is Alcohol? Types of Alcohol?

स्कॉच व्हिस्की क्या है ?और यह कितने प्रकार की होती है ? Scotch whisky kya hai? What is Scotch Whisky ? how many types of scotch ?

"Every Scotch Whisky Is A Whisky But Every Whisky Is Not A Scotch"   "हर स्कॉच व्हिस्की ,एक व्हिस्की है लेकिन हर व्हिस्की...

Popular Posts